5 TYPES OF VEDIC QUANTUM NUMBERS (वस्तुधर्म).

5 TYPES OF VEDIC QUANTUM NUMBERS (वस्तुधर्म).

Shri Basudeba Mishra Sharma

The 2022 Nobel Prize in Physics was awarded for experiments with entangled photons to facilitate quantum information processing. The “quantum” part of a quantum computer is the use of entanglement (सर्वाङ्गसाहित्य – प्रधानानामङ्गविशिष्टत्वरूपं साङ्गत्वम्), and superposition (व्याप्ति) principles in information processing, where Bell’s inequality has been unnecessarily glamourized. The macro and the micro systems and principles replicate each other (यद्ब्रह्माण्डे तत्पिण्डे) subject to limitations put by the scale factor. The mechanism of entanglement (साहित्यभाव) is a universal phenomenon and is a part of its form (व्यञ्जकभाव).

वस्तुधर्म (गुण अथवा भाव) पञ्चप्रकार के होते हैँ । यह है – आश्रयभाव, प्रयोजकभाव, स्थायीभाव, व्यञ्जकभाव, तथा सञ्चारीभाव । इन मॆ से प्रथम तीन तथा अन्तिम को आधुनिक विज्ञानमें principal (n), angular (l), magnetic (m) quantum numbers and spin quantum number कहते हैँ (The first three describe the size, shape, and orientation in space of the orbitals on an atom. Quantum spin is an intrinsic angular momentum) । व्यञ्जकभाव का आधुनिक अणुविज्ञान में स्थान नहीँ है । आधुनिक मत भ्रामक है । अतः वैदिक मत का विचार किया जाता है ।

जहाँ एक धर्म अन्य धर्म का आश्रय हो कर रहता है, उसे उस धर्म का आश्रयभाव कहते हैँ । इसे समझने के लिए त्राणुक (atomic) का स्वरूप (atomic structure) जानना पडेगा । प्रत्येक वस्तु दो भाग का मिश्रित रूप है – अग्नि (fermions) तथा सोम (bosons) इसीलिए कहागया है अग्निषोमात्मकं जगत् (बृहज्जाबालोपनिषत्, रुद्रहृदयोपनिषत्) । अग्नि वस्तुकेन्द्र में रहकर बाहर की दिशा में उत्सर्जन (विकिरण) करता है । उसका तीन विभाग है – स-ती-यम् – जो केन्द्र-महिमा-नियमन को दर्शाता है (तानि ह वा एतानि त्रीण्यक्षराणि सतीयमिति तद्यत्सत्त्दमृतमथ यत्ति तन्मर्त्यमथ यद्यं तेनोभे यच्छति यदनेनोभे यच्छति तस्माद्यमहरहर्वा एवंवित्स्वर्गं लोकमेति ॥ छान्दोग्योपनिषत् ८.३.५॥) ।

इनमें स अमृत है – सर्वगत परिमाण है । वह केन्द्र से प्रधि की दिशा में सदा वहता रहता है (radiates out) । ती, जो उस स को सङ्कोचन करता है (confines the outgoing radiation), वह मर्त्य है – असर्वगत परिमाण है । उनके मध्य में रहकर यम् उनका नियमन करता है । इन तीनों को आधुनिक विज्ञान में nucleus, electron shell, and inner space of the orbitals of an atom कहते हैँ । जिस स्थान पर अग्नि के विच्छुरण को सोम सङ्कोचन करता है, उसको इलेक्ट्रान (electron) कहते हैँ । इस अग्नि के विच्छुरण को principal quantum number (n) कहते हैँ (The principal quantum number, n , describes the energy of an electron and the most probable distance of the electron from the nucleus. In other words, it refers to the size of the orbital and the energy level an electron is placed in) । अन्य धर्म आश्रयभावके उपकारक (अङ्गवत्) बन कर उस आश्रयधर्म में रहते हैँ । अन्नसम्मित वस्तु में अग्नि, जलसम्मित वस्तु में सोम, वायुसम्मित वस्तु में इन्द्र, तेजसम्मित वस्तु में आदित्य आलम्बन हैँ । अतः उन-उन वस्तुओं में वह-वह आलम्बन आश्रयभाव है ।

वस्तु प्रत्ययभेद से दो प्रकार के होते हैँ – भावप्रत्यय (directly perceptible through sense organs or classical) तथा उपायप्रत्यय (indirectly perceptible or quantum) । उपायप्रत्यय (quantum) का दो विभाग है – देवाः तथा प्रकृतिलयाः (beyond quantum) । देवाः का संख्या तैंतीस है (त्रयस्त्रिंशत् वै देवाः – वसु-gluons, रुद्र-electric and आदित्यः-magnetic effects that are perceptible) ।

विप्रकीर्ण (विभिन्न उत्कर्षयुक्त आलेखन) होने से आश्रयभाव तत्तत प्रसङ्गों में वदल जाता है । उसीसे प्रयोजकभाव बनता है (the number of subshells, or l, describes the shape of the orbital) । वस्तुके शरीरगत भिन्न-भिन्न कर्मों के अधिकार में नियुक्त देवता (mobile quantum effect) ही प्रयोजकभाव है (Azimuthal or angular quantum number or angular quantum number determines the three dimensional shape of the orbital. For a given value of n, it ranges from 0 to n-1) । यह देवताप्रयुक्त धर्म (जो किसी वाह्य कारण का अपेक्षा न करता हो) उस आत्मा (जिससे रहने से जिसका सत्ता हो, वह उसकी आत्मा है) का स्वभाव कहलाता है ।

उपादान द्रव्यों को स्थायीभाव कहते हैँ (The orbital magnetic quantum number – ml or m – distinguishes the orbitals available within a given subshell of an atom. It specifies the component of the orbital angular momentum that lies along a given axis, conventionally called the z-axis, so it describes the orientation of the orbital in space) ।

आश्रयभाव, प्रयोजकभाव, स्थायीभाव – यह तीनों आत्मभाव कहलाते हैँ । इनमें आश्रयभाव जीवात्मा है, प्रयोजकभाव अन्तरात्मा है, तथा स्थायीभाव भूतात्मा है ।

व्यञ्जकभाव तथा सञ्चारीभाव अनात्मभाव है । अनात्मभूत होनेपर भी इनमें जो भाव वस्तु से पृथक् नहीँ रहते, तथा वस्तु से व्यभिचरित होने पर भी सामान्यरूप से वस्तु से वाह्यार्थ से नित्यसम्बन्धमें रहते है, उस अवच्छेदक (आवरक, सीमित करनेवाला भाव) को व्यञ्जकभाव कहते हैँ । यह भाव दिग्-देश-काल-परिमाण-संख्या आदि है, जो आत्मभूत नहीँ है, परन्तु वस्तु के वाहर से नित्यसम्बन्धमें रहते है ।

इन अवच्छेदक भावों से अवच्छिन्न (सीमित) होने पर ही वस्तुकी अभिव्यक्ति होती है । इन में अवयवों के वस्तु में उत्पन्न होने वाले अणुत्व (पारिमाण्डल्य, मन), महत्व (द्वाणुक – mesons से लेकर विश्व-universe पर्यन्त), ह्रस्वत्व-दीर्घत्व (relativity of dimensions), आदि धर्मों को परिमाण (measurable property) कहते हैँ । दिग्-देश-काल (position, space and time) आदि व्यञ्जकभावों के बिना वस्तु का स्वरूप नहीँ वनता । इसीलिए वस्तुस्वरूप की स्थिति के नियामक इन अवच्छेदकों को उस वस्तु का छन्द (entanglement – साहित्यभाव/व्यञ्जकभाव) कहते हैँ ।

वस्तुस्वरूप स्थिति के नियामक इन अवच्छेदकों के अतिरिक्त अन्य समस्त व्यभिचारी वस्तुधर्म सञ्चारीभाव है (the direction of electron spin (आवर्त्त) is one of these. Spin ms = ±½ – quantum spin (दक्षिणावर्त्त-वामावर्त्त) is an intrinsic angular momentum. It is a property that particles possess because they are that particle) ।